बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2021: ऑनलाइन पंजीकरण

ऑनलाइन पंजीकरण बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना व पात्रता नियम, जरुरी दस्तावेज, आवेदन पत्र, स्वीकृति प्रक्रिया हिंदी में / Online Registration for Bihar Student Credit Card Scheme BSCC & Eligibility Conditions, Required Documents, Application Form, Approval Process in Hindi

बिहार सरकार ने हाल ही में अधिक से अधिक लोगों को उच्च अध्ययन में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना – Bihar Student Credit Card Scheme / BSCC की घोषणा की। हाल ही की रिपोर्टों के अनुसार, यह कहा जा रहा है कि इस प्रक्रिया के माध्यम से पहले से ही ऋण प्राप्त करने वाले 5,600 से अधिक छात्रों के साथ-साथ इस योजना में बहुत सारे लोग शिक्षा के लिए नामांकन कर रहे हैं। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना – Bihar Student Credit Card Yojana का उद्देश्य उन छात्रों को बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिन्होंने बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से अपनी इंटरमीडिएट / 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, और वित्तीय बाधाओं के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

राज्य सरकार द्वारा स्नातक या समकक्ष स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए अधिक छात्रों को लाने हेतु एक लाभदायक योजना को प्रदेश में लागू किया है। ऐसा करने के लिए, राज्य प्रशासन स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड – Bihar Student Credit Card योजना लेकर आया है, जो छात्रों को आवश्यक शिक्षा प्राप्त करने में मदद करेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, सरकार ने कहा है कि उच्च अध्ययन के लिए सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) देश के बाकी हिस्सों में 24% है और इसकी तुलना में बिहार राज्य में यह मात्र 14.3% है। उच्च शिक्षा प्राप्त के लिए अधिक से अधिक स्टैंडर्ड बाहरवीं कक्षा पास करने के बाद सरकार ने एक क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने का फैसला किया है, जो न केवल उनकी शिक्षा को निधि देगा बल्कि उनके अन्य प्रमुख खर्चों का भी ध्यान रखेगा, जबकि उनकी पढ़ाई चल रही है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के बारे में तथा इसके लाभ

About Bihar Student Credit Card – BSCC & It’s Benefits

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह क्रेडिट कार्ड (Bihar Student Credit Card) विशेष रूप से बिहार में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को पूरा करने के लिए बनाया गया है। इस योजना को राज्य के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक उपाय के रूप में पेश किया गया था, जिसमें 14.3% के सकल नामांकन अनुपात को राष्ट्रीय औसत 24% तक बढ़ाने के लिए एक अच्छा प्रयास है।

बिहार में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड छात्रों के लिए न केवल उनकी शिक्षा के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण साबित होता है, बल्कि उनकी पढ़ाई के दौरान उन्हें उनके रहने के खर्चों को पूरा करने में भी मदद करता है। इस कार्ड के साथ, जिस छात्र ने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वह 4 लाख रुपये तक का ऋण ले सकता है, जिसे छात्र की शिक्षा पूरी होने के बाद चुकाया जा सकता है।

बिहार सरकार ने 2 अक्टूबर 2016 को बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card) शुरू की, जो उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। इस योजना के तहत, राज्य सरकार 10 + 2 कक्षा पास आउट छात्रों को 0% ब्याज दर पर “4 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण” प्रदान करती है। योजना का लाभ उन छात्रों को होगा जो मूल रूप से गरीब पृष्ठभूमि से हैं और अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए उत्सुक है। इस योजना के माध्यम से वे अपने खर्चों का ध्यान रख सकते हैं। यहां सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि सरकार उधारकर्ता के स्वामित्व में ऋण का मालिक है, जिसे शिक्षा पूरी होने के बाद चुकाया जा सकता है और छात्र को सफलतापूर्वक नौकरी मिलने के बाद इसे भरा जा सकता है।

  • कार्ड द्वारा लिए गए कर्ज / ऋण / लोन पर कोई ब्याज दर नहीं:

यह तो हम सब ही जानते हैं कि कॉलेज में बिताए साल हमारे जीवन के सबसे अच्छे साल हैं। हालाँकि, यह इन वर्षों में अधिकांश छात्रों को एक निरंतर नकदी संकट या पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है। इसका कारण कि वे मुख्य रूप से घर से मिलने वाले भत्ते और खर्च पर निर्भर रहते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड – Bihar Student Credit Card Scheme काफी मददगार साबित हो सकती है। इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आय के प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता के बिना ही प्रदान किया जाता है, साथ ही यह योजना छात्रों को क्रेडिट प्रबंधन की बारीकियों को समझने में मदद करने के लिए एक बढ़िया उपकरण भी है। इस कार्ड द्वारा लिए गए कर्ज / ऋण / लोन पर कोई ब्याज दर नहीं है।

यदि आप एक छात्र हैं, बिहार राज्य में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो अपनी धन की कमी से निवारण हेतु छात्र क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विकल्प है जिससे आप लाभ उठा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आप कैसे बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, इस योजना हेतु आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं तथा आप कितने तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम हेतु पात्रता शर्तें तथा जरुरी दस्तावेज

Eligibility Conditions & Required Documents for BSCC Scheme:

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card) के तहत आवेदन करने हेतु पात्र होने के लिए, आवेदकों साथ एक सह-आवेदक होना चाहिए, जो उनके माता-पिता या अभिभावक हो सकते हैं – जो आय का प्रमाण प्रस्तुत करेंगे। इसके अतिरिक्त, छात्र को निम्नलिखित दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता है:

  • आवेदक और सह-आवेदक की पहचान प्रमाण
  • आवेदक और सह-आवेदक का पैन कार्ड
  • 10 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए आवेदक की मार्कशीट
  • आवेदक का अधिवास प्रमाण पत्र
  • उच्च शिक्षा संस्थान द्वारा प्रदान किए गए प्रवेश का प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र और फॉर्म 16
  • आवेदक का पैन कार्ड।
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीरों के साथ आवेदन पत्र की स्व-सत्यापित प्रतियां।
  • माता-पिता के बैंक खाते के अंतिम 6 महीने की स्टेटमेंट।
  • पिछले दो वर्षों के लिए आयकर रिटर्न।
  • संस्थान द्वारा जारी उच्च शिक्षा के लिए शुल्क का एक विस्तृत दस्तावेज।
  • उच्च शिक्षा के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से चयन प्रमाण पत्र।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

Online Applying Process for Bihar Student Credit Card – BSCC Scheme

जो छात्र इस योजना के लिए पात्र हैं, वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण निम्नलिखित हैं।

  • चरण 1: –

सबसे पहले http://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं। इस वेबसाइट पर आपको “नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण – Register As New User” विकल्प का चयन करना होगा।

BSCC OFFICIAL WEBSITE

Bihar Student Credit Card Official Website
  • चरण 2: –

अब आप नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार पंजीकरण पत्र / रजिस्ट्रेशन फॉर्म अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर देख सकते हैं। आपको इस आवेदन पत्र को पूरा और सही जानकारी के साथ भरना होगा। आवेदन पत्र में स्टार (*) मार्क वाली जानकारी को भरना आवश्यक है। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको निम्नलिखित जानकारियां देनी होंगी।

  • आवेदक का पहला नाम (एसएससी के अनुसार)*
  • आवेदनकर्ता का मध्य नाम
  • तथा आवेदक का अंतिम नाम
  • आपका का ई-मेल आईडी* (कृपया एक मान्य ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें। सत्यापन के लिए ओटीपी भेजा जाएगा)
  • आवेदक का आधार संख्या*
  • आपका का मोबाइल नंबर*
  • यदि आवेदन वसुधा केंद्र से किया गया है तो YES पर क्लिक करें नहीं तो NO का चयन करें।*
  • कृपया अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें*
  • कृपया अपने ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें*

CLICK HERE FOR BSCC REGISTRATION FORM

Bihar Student Credit Card Scheme Registration Form
  • चरण 3:-

व्यक्तिगत विवरण प्रस्तुत करने के बाद, 3 विकल्प दिखाई देंगे। 3 विकल्प में से Student Credit Card का चयन करें और नए फॉर्म में विवरण भरें। फॉर्म विवरण भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

  • चरण 4:-

यूनिक आईडी नंबर सफल फॉर्म जमा करने के बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। छात्र को सब्मिट किए गए फॉर्म की पीडीएफ कॉपी और आगे की प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों का विवरण भी प्राप्त होगा। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का विवरण नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

PROCESS FLOW FOR BIHAR SCC SCHEME

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऋण स्वीकृति प्रक्रिया

Approval of Loan under Bihar Student Credit Card / BSCC Scheme:

सभी दस्तावेजों को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद सरकारी अधिकारी प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच करेंगे। छात्र से दस्तावेज़ प्राप्त करने के बाद सत्यापन प्रक्रिया में अधिकतम 15 दिन लगते हैं। सत्यापन के बाद, विवरण उन बैंकों के साथ साझा किए जाते हैं जो फिर ऋण को स्वीकृत या अस्वीकृत करते हैं।

फॉर्म जमा करने के दौरान साझा किए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ऋण की मंजूरी या अस्वीकृति का कारण बैंक द्वारा साझा किया जाता है। जब ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो आवेदक को औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बैंक शाखा में बुलाया जाता है।

बिहार सरकार के छात्रों के लिए इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई तरीके हैं। राज्य सरकार द्वारा छात्रों के लिए https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पोर्टल बनाया गया है या इसके आवेदन हेतु योजना ऐप की मदद से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, बिहार सरकार द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Bihar Student Credit Card) भारत में इस तरह की पहली परियोजनाओं में से एक है, जो राज्य भर में स्नातक पाठ्यक्रमों में कम नामांकन के मुद्दे को गंभीरता से लेती है तथा अधिक से अधिक ग्रेजुएट एडमिशन के प्रोत्साहन देती है। यह तथ्य कि सरकार ऋण का मालिक है, उस छात्र पर बहुत कम वित्तीय दबाव डालता है जो राज्य के भविष्य में निवेश का एक सहज और अच्छा तरीका है।

यहाँ हमने आपको बिहार सरकार द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Bihar Student Credit Card Scheme) की पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आपको अधिक सहायता चाहिए तो कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या विभाग की टोल-फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800 3456 444 पर कॉल करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top