बिहार एससी/ एसटी/ओबीसी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021

Bihar SC-ST-OBC Post-matric Scholarship 2021 Online Application Form | Check Eligibility & Status In Hindi | बिहार पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म

Bihar SC/ST/OBC Post-Matric Scholarship 2021 :- नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए बिहार राज्य की एससी/ एसटी/ओबीसी वर्ग के विद्यार्थीयों के लिए शुरू की गयी “बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना” की सभी जानकारी लेकर आएं हैं। बिहार का पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग बीसी या ओबीसी और ईबीसी उम्मीदवारों से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार फरवरी 2021 से इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। और वे मार्च 2021 तक अंतिम तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन आवेदन बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021 के आधिकारिक पोर्टल पर जमा करना होगा।

योजना का मुख्य उद्देश्य पोस्ट मैट्रिक या पोस्ट-माध्यमिक स्तर पर पढ़ रहे एससी/एसटी तथा ओबीसी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकें। यह पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध है जो 10 वीं कक्षा या उच्चतर अध्ययन के बाद अध्ययन पूरा करना चाहते हैं। इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से छात्रों को 11 वीं कक्षा के लिए आवेदन करने के लिए वित्तीय सहायता मिलती है, खासकर छात्राओं के लिए। केवल बिहार के छात्र जो एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से 10 वीं पास कर चुके हैं, वे इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

बिहार एससी/ एसटी/ओबीसी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021

Bihar Post-Matric Scholarship 2021 – पिछड़ा वर्ग के लिए बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का उद्देश्य उन छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान करना है। जो पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग से संबंधित हैं, और सभी सरकारी और गैर-सरकारी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहे हैं। सरकारी और निजी संगठनों द्वारा उच्च अध्ययन के लिए उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए कई अवसर प्रदान किए जाते हैं। छात्र SC / ST / OBC श्रेणी के हैं, उन्हें मैट्रिक के बाद अपनी उच्च शिक्षा जारी रखने का सुनहरा अवसर मिला है। छात्र 11 वीं में विज्ञान, कला या वाणिज्य के क्षेत्र का चयन कर सकते हैं और आगे की पढ़ाई करने के लिए सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करेंगे।

छात्रवृत्ति का नाम  बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
फायदा एससी / एसटी / ओबीसी छात्रों के लिए
छात्रवृत्ति प्रदाता  भारत सरकार व बिहार सरकार की साझेदारी से
आवेदन शुरू     जल्द खुलेगा
आवेदन करने की अंतिम तिथि  घोषित किया जाना है
आधिकारिक वेबसाइट  www.scholarships.gov.in
बिहार पोस्ट-मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के लिए पात्रता –

Eligibility for Bihar Post-Matric Scholarship Scheme – बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है।

  • उम्मीदवार को बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए, यदि वह निम्नलिखित में से किसी एक श्रेणी ओबीसी / एससी / एसटी से संबंधित है।
  • आवेदक ने 10 वीं की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से उत्तीर्ण की हो।
  • छात्र के परिवार की वार्षिक आय SC / ST उम्मीदवार के लिए 25,000 रु से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय ओबीसी उम्मीदवार के लिए 10,0000 रु से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • छात्र एक समय में एक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकता है, यह सरकारी या निजी हो सकता है।
  • छात्र ने नियमित मोड में एक ही पाठ्यक्रम में आवेदन किया होगा, दूसरी में नहीं।
पोस्ट-मैट्रिक स्कालरशिप बिहार में पंजीकरण के समय आवश्यक दस्तावेज-

Documents Required for Bihar Post-Matric Scholarship Registration – बिहार पोस्ट-मैट्रिक स्कालरशिप योजना में आवेदन हेतु निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

अंतिम योग्यता परीक्षा मार्क शीट जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र आवासीय प्रमाण पत्र
बैंक पासबुक फीस रसीद
 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो आधार कार्ड
पिछड़ा वर्ग के लिए बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का महत्व-

Importance of Bihar Post-Matric Scholarship for Backward Classes – यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिनके परिवार की आर्थिक हालत सही नहीं है। लेकिन पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं और अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहतें है। लेकिन किसी तरह वे अपनी वित्तीय स्थिति के कारण शिक्षा को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं। यह छात्रवृत्ति शिक्षा अर्जित करने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है।छात्रवृत्ति विभिन्न व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार के आकार और आकारों में आती है। छात्र को वित्तीय मदद के लिए आवेदन करने और अध्ययन जारी रखने के लिए सरकार से उपहार प्राप्त करने के अनगिनत कारण हैं। छात्रवृत्ति प्रबंधन व्यक्ति के उज्ज्वल और सुरक्षित भविष्य को लागू करने का एक प्रभावी तरीका बन गया है।

बिहार एससी/ एसटी/ओबीसी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया-

Bihar SC-ST-OBC Post Matric Scholarship Application Process – बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021 के लिए आवेदन हेतु आपको नीचे दिए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। Bihar CCB Portal के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

BIHAR-POST-MATRIC-SCHOLARSHIP-APPLICATION

  • यहां क्लिक करते ही आप इसके होम पेज पर पहुँच जाओगे। यहां आपको “Apply online” पर क्लिक करना होगा।
Bihar-Post-Matric-Scholarship-2021
  • इसके बाद, आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जैसा नीचे दिखाया गया है।
Bihar-Post-Matric-Scholarship-2021-Application-Form
  • यहां पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यान से भरें, फिर अंत में “Submit Form” पर क्लिक करें।

नोट – ऑनलाइन फॉर्म Submit करने के बाद इसका Application Receipt का प्रिंट-आउट अवश्य निकाल लें l जिससे की परेशानी न हो l एप्लिकेशन रिसीप्ट डाउनलोड होने में १ मिनट का समय लग सकता है l

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top